What is SSL Certificate in Hindi ?

0
What is SSL Certificate
What is SSL Certificate in Hindi ?

What is SSL Certificate in Hindi ? ⇒ हैल्लो दोस्तों आप आप हर रोज अलग-अलग वेबसाइट को ओपन करते है। तो आप लोगों ने एक चीज नोटिस की होगी कि जहाँ पर वेबसाइट का यूआरएल लिखा हुआ आता है। वहाँ पर आपको एक लॉक निशान बना हुआ दिखाई देता होगा। अगर आपको इसके बारे में पता है तो यह बहुत ही अच्छी बात है लेकिन अगर आपको पता नहीं है। तो आज में आपको इस पोस्ट बताने वाला हूँ SSL Certificate Kya Hai और इसका क्या काम होता है, और इसे कैसे खरीदते है। अगर आप यह सब जानकारी चाहते है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े। क्योंकि इस पोस्ट में आपको यह सब जानकारी मिलेगी।

What is SSL Certificate ?

SSL Certificate Kya Hai ⇒ दोस्तों SSL का पूरा नाम सिक्योर सॉकेट लेयर (secure socket layer) होता है। यह एक ऐसा Protocol होता है जो कि हमारे वेबसाइट को हैक होने से बचाता है। यानी कि जब आप कोई वेबसाइट को ओपन करते हैं और उसके यूआरएल के आगे http लिखा हुआ होता है यानी कि वह वेबसाइट सिक्योर नहीं है। और अगर वेबसाइट के यूआरएल के आगे https लिखा हुआ होता है वो वेबसाइट सिक्योर है। और उस वेबसाइट में SSL Certificate का यूज किया जाता है इससे वेबसाइट पर डाली गई कोई भी इंफॉर्मेशन हैक नहीं की सकती हैं।

एसएसएल सर्टिफिकेट का ज्यादातर यूज पेमेंट ट्रांसफर करते हैं वहां पर यूज किया जाता है। ताकि जो डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जो नंबर होते हैं। उनको हैक ना किया जा सके, इसीलिए ज्यादातर इसको पेमेंट वाली वेबसाइट्स होती है वहां पर यूज़ किया जाता है।

जानकारी के लिए आपको बता दूं अगर आप ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं। और वेबसाइट पर एचटीटीपीएस नहीं है यानी कि वह वेबसाइट सिक्योर नहीं है। यानि कि उस पर एसएसएल सर्टिफिकेट का यूज नहीं किया गया है। तो आपको उस वेबसाइट पर अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड की डिटेल फील नहीं करनी चाहिए। 

SSL Certificate Kaise Kharide ?

SSL Certificate जो बड़ी-बड़ी कंपनियां होती है जो होस्टिंग बेचती है वो भी एसएसएल सर्टिफिकेट बेचा करती है। जैसे GoDaddy जो बड़ी-बड़ी कंपनियां है आप वहां से SSL Certificate खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको ₹500-600 एक साल देने होते हैं। और फिर जहां से आपने होस्टिंग खरीद रखी हैं उसमें सीपैनल में जाकर आपको इसे Configure करना होता है और एक्टिवेट कर सकते हैं। और फिर SSL Certificate से अपनी वेबसाइट को सिक्योर बना सकते हैं। 

SSL Certificate Ke Fhayde ?

  • आप की वेबसाइट पर एसएसएल सर्टिफिकेट एक्टिवेट है तो लोग आपकी वेबसाइट पर Believe करेंगे और आपकी वेबसाइट को विजिट करेंगे। 
  • अगर आपका एक ब्लॉग है और उसमें एसएसएल सर्टिफिकेट एक्टिवेट हैं तो गूगल में SEO Ranking Boost होगीं। 
  • आपकी वेबसाइट हैक नहीं होगीं।

मैं उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। टेक्नोलॉजी के रिलेटेड ऐसी ही जानकारी के लिए टेक दुनिया हिंदी को लॉग-इन करते रहे हैं। और सोशल मीडिया पर जरूर फॉलो करें। धन्यवाद !

यह भी पढ़े ⇓

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of