What is Software in Hindi ?

0
44
views

What is Software in Hindi ? हैल्लो दोस्तों आज हम यह जानंगे कि आख़िरकार यह Software Kya Hota Hai. और यह किस तरह कंप्यूटर या मोबाइल फ़ोन में काम करता है। और इसके कितने प्रकार होते है। इसलिए दोस्तों आपसे गुजारिश है कि आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें में आपको आसान भाषा में यह समझाने की कोशिश करूँगा। कि Software Kya Hai (What is Software) और यह कैसे काम करता है और इसके कितने प्रकार है। तो देर किस बात चलिए शुरू करते है।

What is Software in Hindi ?

दोस्तों Software Computer Program का संग्रह होता है। Software Computer को निर्देश देता है कि क्या और कैसे काम करना है। चलिए थोड़ी और आसान भाषा में समझते है कि सॉफ्टवेयर क्या है ? दोस्तों सॉफ्टवेयर कंप्यूटर उपयोगकर्ता जैसे की आप कोई कंप्यूटर पर कुछ काम कर रहें हैं तो सॉफ्टवेयर का काम यह होता है कि वो आपके और आपके कंप्यूटर के बीच इंटरफेस का काम करता हैं। ताकी आपको यह समझने में आसानी हो कि कंप्यूटर को क्या निर्देश देना है। 

सॉफ्टवेयर कंप्यूटर का एक अहम पार्ट/हिस्सा होता हैं जो कि कंप्यूटर के हार्डवेयर को निर्देश/डेटा भेजता हैं।की क्या कार्य करना है। कंप्यूटर के हार्डवेयर को संचालित करने के लिए ही विभिन प्रकार के निर्देशों को सेट किया जाता है। इसी को ही सॉफ्टवेयर कहते है।

सॉफ्टवेयर के प्रकार (Types Of Software)

1. सिस्टम सॉफ्टवेयर (System Software)

दोस्तों सिस्टम सॉफ्टवेयर उसे कहते है जो कि कंप्यूटर के मुलभुत कार्यों को सँभालने का काम करता है। जब हम कंप्यूटर को ऑन करते है तब सिस्टम सॉफ्टवेयर चालू होता है और जब हम अपने कंप्यूटर को ऑफ करते है तब सिस्टम सॉफ्टवेयर बंद होता है। आसान भाषा में सिस्टम सॉफ़्टवेयर सिस्टम रिसोर्स का इस्तेमाल करता है और एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर को चलाने के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म देता है।

उदाहरण:- ऑपरेटिंग सिस्टम। जैसे ⇒ Windows OS, Mac OS, Linux OS, Android OS, iOS

2. एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर (Application Software)

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को विशिष्ट कार्य करने के लिए डिजाइन/तैयार किया जाता है। उसे एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कहते है। कंप्यूटर सिस्टम चलाने के लिए एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर की कोई जरुरत नहीं होती है।एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर अलग-अलग कार्यो के लिए डिजाइन किए जाते है।

उदाहरण:- माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, फोटोशॉप, आदि।

सॉफ्टवेयर की आवश्यकता ?

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा कि अगर हम हमारे कंप्यूटर या मोबाइल से सारे सॉफ्टवेयर डिलीट कर दें तो क्या हमारा फ़ोन किसी काम का हैं। आप खुद सोच कर देखो। क्योंकि मोबाइल या कंप्यूटर में से सारे सॉफ्टवेयर डिलीट कर देने के बाद हमारा फ़ोन एक डब्बे के जैसा है। जो किसी काम नहीं है।

इसलिए सॉफ्टवेयर की आवश्यकता बोहोत ही जरुरी। हम सॉफ्टवेयर की मदद से ही हम हर काम को पूरा कर पाते है। जैसे चैटिंग के लिए हम सबसे ज्यादा इस्तेमाल व्हाट्सप्प का करते हैं व्हाट्सप्प भी एक सॉफ्टवेयर हैं। हम जब ऑनलाइन खाना मगवाते तो हम Zomato, Swiggy, UberEats का इस्तेमाल करते है। अगर हम इनको डिलीट कर दें तो हम खाना नहीं मँगवा सकते है। और भी कई सारे सॉफ्टवेयर है जिनकी मदद से हम अपने फ़ोन को स्मार्टफोन बना पाते हैं और आवश्यकता अनुसार कार्य कर पाते है।इसलिए अगर हमारे पास चाहें कंप्यूटर है या फिर फ़ोन उसमें सॉफ्टवेयर बहुत ही जरुरी हैं।


दोस्तों उमीद्द करता कि मैंने द्वारा दी गई यह जानकारी आपको समझ में आ गई होगी। और अगर आप इसी तरह के टेक्निकल आर्टिकल चाहते है। जो की आपकी इंटरनेट पॉवर को मजबूत करें तो आप मेरे को इंस्टाग्राम पर जरूर फॉलो करें। और कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये।

और ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए  Notifications को Subscribe कीजिये।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of