What is Ram in Hindi ?

0
22
views

What is Ram in Hindi ⇒ हैल्लो दोस्तों आज के टाइम में आपको कुछ पता हो या न हो लेकिन कुछ बेसिक चीजों के बारे में जानकारी तो होनी चाहिए। क्योंकि आज का टाइम टेक्नोलॉजी का टाइम है। दोस्तों आज हम एक ऐसे वर्ड के बारे में जानकारी लेंगे जिसका नाम हैं रैम. जी हा आपने सही सुना क्योंकि आज कल यह बोहोत ही ज्यादा पॉपुलर है। क्योंकि जब आप नया मोबाइल लेने जाते हैं तो आपके मन में यही सवाल रहता है। कि आपको कितनी रैम वाला मोबाइल लेना चाहिए जिससे की आगे चलके आपको किसी भी परेशानी का सामना करना पड़े। रैम की अगर बात की जाए तो कंप्यूटर हो लैपटॉप हो या फिर आपका मोबाइल सभी डिवाइस में बहुत ही इम्पोर्टेन्स चीज़ है। क्योंकि इसके कारण ही कोई डिवाइस बेहतर काम करती है। अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बताने वाले हैं। रैम क्या होती है (What is Ram in Hindi) और आपके मोबाइल या कंप्यूटर में कितनी रैम होनी चाहिए।

What is Ram in Hindi ?

सबसे पहले आपको बताते हैं रैम की फुल फॉर्म तो रैम की फुल फॉर्म रैंडम एक्सेस मेमोरी (Random Access Memory) इसके फुल फॉर्म से तो इसके बारे में कुछ ख़ास नहीं पता चल रहा है। चलिए हम एक उदाहरण से इसको समझते हैं। कि आखिर फ़ोन में रैम की क्या जरूरत होती है और यह कैसे काम करती है।

रैम क्या है। यह में आपको उदाहरण देकर समझाने की कोशिश करूंगा। क्योंकि आप जब इंटरनेट पर सर्च करते है कि रैम क्या है तो वो लोग आपको बड़ी-बड़ी टेक्निकल बातें बताते है। इसलिए में आपको इस आर्टिकल में सिम्पल भाषा में समझाने की कोशिश करूंगा।

तो दोस्तों जब कभी भी हम किसी भी दुकान पर कुछ खरीदने जाते है। तो वहाँ पर बैठा दुकान का मालिक/सेठ से हम वो वस्तु मांगें तो सेठजी अपने मजदुर जो उसने काम पर रखें उन्हें बोलेगा कि चीज़ इन्हें चाहिए वो दे दीजिये। और उसके बाद वो मजदुर हमें वो चीज़ देगा। उसी तरह जब हम मोबाइल में ऐप्प को ओपन करते है। तो वो मैसेज सबसे पहले Processor के पास जाता है। और फिर Processor रैम को कहता है कि इस ऐप्प को आप चलाओ।


अगर आपको पता नही की Processor क्या हैतो उस पर मैने एक आर्टिकल लिख रखा है। आप उसे पढ़ सकते है और Processor के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है


यानी कि रैम का काम बेसिकली यह होता है। कि जो भी एप्पलीकेशन है उसको टैम्परेरी चलाने के लिए जो स्पीड लगता है वो स्पीड रैम में होता है। दोस्तों अब आपको को समझ में आ गया होगा कि रैम क्या है (What is Ram in Hindi) और इसका काम क्या होता है और यह काम कैसे करती है।

फ़ोन में रैम कितना होना चाहिए ?

दोस्तों जब भी हम दुकान पर फ़ोन लेने जाते है। तो दुकान वाला बोलता है कि इस फ़ोन में इतना रैम है। और आप यह फ़ोन ले लीजिये यह फ़ोन हेंग नही होगा। तो अब बात यह कि कम से कम हमारे फ़ोन में कितना रैम होना चाहिए। तो दोस्तों में आपको बता दु की अगर आप नया फ़ोन ले रहें है। तो उसमें कम से कम 3 या 4 GB रैम का होना जरूरी है। क्योंकि आज कल के टाइम में ऐप्प भी अपग्रेड हो गए है और उनको ज्यादा रैम की जरूरत पड़ती है। इसलिए कम से कम 3GB रैम का तो होना जरूरी है। और 3 या 4GB से ऊपर रैम अगर आप अपने फ़ोन में ले रहें है तो वो आपके लिए बोहोत ही अच्छी बात हैं।

Computer में Ram अपग्रेड कर सकते है। लेकिन मोबाइल फ़ोन में Ram को नहीं बढ़ाया जा सकता है।इसलिए फ़ोन लेते वक्त यह ध्यान रखें।


दोस्तों में उमीद करता हूँ आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। और अगर आपका कोई और सवाल है तो आप लोग कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है। में आपके कमेंट का जवाब बहुत ही जल्दी देने की पूरी कोशिश करूंगा। और कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर Share कीजिये।

और ऐसे ही और informational Posts पढ़ते रहने के लिए और नए Blog Posts के बारे में Notifications प्राप्त करने के लिए  Notifications को Subscribe कीजिये।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of