What is Processor in Hindi

1
What is Processor in Hindi
What is Processor in Hindi

What is Processor in Hindiहैल्लो दोस्तों हम सब जानते है। कि Processor कितना इंपॉर्टेंट रोल प्ले करता है। चाहे वो स्मार्टफोन हो या फिर कंप्यूटर सिस्टम हो तो यहां पर अगर आपके फोन में प्रोसेसर बेकार है। तो इसका मतलब है कि आपका फोन भी बेकार है। जब भी कोई नया स्मार्टफोन मार्केट में लॉन्च होता है। तो मोबाइल फ़ोन बनाने वाली कंपनी बोलती है। कि हमारे इस फ़ोन में यह Processor है। और यह Processor 10 नैनोमीटर की टेक्नोलॉजी पर काम करता है। तो दोस्तों अब यह सवाल उठता है कि यह Processor क्या है। और यह नैनोमीटर टेक्नोलॉजी क्या होती है। तो दोस्तों अगर आपके मन में भी यह ही सवाल है। तो आज में आपको बताने वाला हूँ कि What is Processor (Processor क्या होता है) और साथ ही साथ में आपको what is nanometer technology (नैनोमीटर टेक्नोलॉजी क्या है) अगर आप भी जानना चाहते है। तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े क्यूकि में आपके सारे सवालों का उत्तर देने वाला हूँ। 

1. What is Processor in Hindi ? 

 

What is Processor in Hindi- प्रोसेसर होता क्या है सिंपल भाषा में बात करें तो यहां पर जैसा कि आपको नाम से ही पता चला Processor यानि की Proces (काम) करना। आप अपने फोन में जो भी काम करते हैं। किसी भी Apps को ओपन करते हो या गेम खेलते हो और अपने फ़ोन के कैमरा से फोटोज क्लिक करते हो फ्लिम या फिर वीडियो देखते हो। तरह-तरह के Apps को अपने फ़ोन में इंस्टॉल करते हो और Apps को ओपन करते हो या फिर बंद करते हो। तो जो आप Apps को ओपन करते है। उस App को ओपन और क्लोज होने में कितना टाइम लगा। और मल्टीटास्किंग जो आप अपने फ़ोन कर रहे हो। वो सारा का सारा काम Processor का होता है। फिर चाहे वो Processor मोबाइल का हो यहाँ फिर कंप्यूटर का है। यह जो सारा काम करता है। वो Processor ही करता है। 

  • Posts not found

2. What is Processor Cores ?

जब भी प्रोसेसर की बात की जाती है तो हमेशा देखा जाता है कि जो प्रोसेसर है वह Dual-Core Processor का है Quad-Core का Octa-Core का है। तो आखिर में सवाल उठता है कि यह कोर क्या होता है। दोस्तों अगर सिंपल भाषा में बात करें तो कोर एक तरह का प्रोसेसर यूनिट होता है। कोर प्रोसेसर का एक भाग होता है। जो कि बिल्कुल Processor की तरह ही काम करता है।

 

  1. Dual-Core Processor – अगर Processor Dual-Core का है तो इसका मतलब होता है की प्रोसेसर दो भागों में बांटा गया है। 
  2. Quad-Core – Quad-Core प्रोसेसर में चार कोर होते है। यानि कि चार भागों में बाँटा गया है। 
  3. Octa-Core – Octa-Core प्रोसेसर में आठ कोर होते है। यानि कि Octa-Core प्रोसेसर को आठ भागों में बाँटा गया है। 

 

अब सवाल आता है कि आखिर Processor में core का क्या काम होता है। तो इसे एक उदाहरण के द्वारा समझते है। कि कोर का क्या काम होता है Processor में। 

उदाहरण

उदाहरण के तौर आप मान लीजिये मैंने आपको एक काम दिया है। और उस काम को आप अकेले कर रहे है। और उस काम को करने में आपको कुल मिला के आठ घण्टे लगते है। लेकिन उसी काम को करने के अगर आप आपने दोस्त को बुला लेते हो तो उसी काम को पूरा करने के आपको सीधी बात है चार घण्टे लगेंगे। और उसी तरह आप अपने उसी काम को करने के लिए आठ दोस्तों को बुला लेते है। तो उसी काम को पूरा करने के लिए आपको महज एक घंटा लगेगा। क्यूकि वहाँ पर आप आठ दोस्त मिल कर एक काम को कर रहे है।

  • Posts not found

3. What is Nanoscale technology ?

जब भी कोई Processor बनाया जाता है। तो सबसे पहले उस Processor का आर्किटेसर डिजाइन तैयार किया जाता है। एक Processor में कई सारे हजारों लाखों ट्रांजिस्टर होते है। ट्रांजिस्टर का जो साइज होता है। वो बेसिकली नैनोमीटर में होता है। और उसी को नैनोमीटर कहाँ जाता है। और ट्रांजिस्टर का साइज है या जो बिच की जगह है। वो साइज जितना कम होगी उतना ही Processor पॉवरफुल होगा यानि कि Processor कि स्पीड फ़ास्ट होगी। और पॉवर भी कम कंज्यूम करता है। आपका फ़ोन स्मूदली काम करेगा और हेंग नहीं होगा। इसी चीज को Nanoscale technology कहाँ जाता है।

4. Qualcomm Snapdragon 845

और आप सभी लोग जानते ही है कि जो Qualcomm snapdragon 845 Processor है यह Processor (10nm) की टेक्नोलॉजी पर बना है। तो दोस्तों आप सोच सकते है कि है Processor कितना फ़ास्ट है। और वही पर एप्पल ने अपना A12 चिप निकला है। जो (7nm) की टेक्नोलॉजी पर बेस है। 

दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आपको Processor के रिलेटेड सारी बातें समझ में आ गई होगी। दोस्तों अगर आपके मन में कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करना ना भूले। धन्यवाद !

Read This

Previous articleMicro USB और USB Type C में क्या अंतर होता है
Next articleWordPress Site Ka Backup Google Drive Me Kaise Le
हैल्लो दोस्तों, में Pukhraj Dhamu, Tech Duniya Hindi (टेक दुनिया हिंदी) का Author & Co-Founder हूँ। मुझे नई-नई टेक्नोलॉजी से संबधित चीजों को सीखना और दूसरों को सीखना बहुत अच्छा लगता है। मेरी आप लोगों से एक गुजारिश हैं कि आप मेरा सहयोग करते रहें, में आपको इस ब्लॉग के माध्यम से टेक्नोलॉजी से संबधित जानकारी उब्लब्ध करवाता रहूँगा। धन्यवाद ! :) #Digital India
SHARE

1
Leave a Reply

avatar
1 Comment threads
0 Thread replies
0 Followers
 
Most reacted comment
Hottest comment thread
1 Comment authors
tech jurney Recent comment authors
  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
tech jurney
Guest

thanks bhai