What is Megapixel in Camera in Hindi ?

0
16
views

What is Megapixel in Camera ⇒ जब हम कोई नया मोबाइल फ़ोन खरीदते हैं तो सबसे पहले हम फ़ोन यह ही देखते है कि मोबाइल का कैमरा कितना Megapixel है। मतलब कितना मेगापिक्सल का कैमरा है कुछ डिटेल में बताइयें। बात ऐसी की जब भी मोबाइल लिया जाता है तो मेगापिक्सल ये वर्ड ना बहुत ज्यादा सुना जाता है और खासकर फीमेल में तो इस वर्ड का काफी ज्यादा क्रेज है। तो आज के इस आर्टिकल में मेगापिक्सल्स क्या है (What is Megapixel) इसकी पूरी जानकारी आप जानेंगे।

जब हम नया मोबाइल खरीदने जाते हैं तो कैमरे के फीचर मेगापिक्सल का भी ध्यान रखते हैं। और कोशिश करते हैं कि हमें ज्यादा से ज्यादा मेगापिक्सल का कैमरा वाला मोबाइल कम से कम कीमत भी मिल जाए। यह काफ़ी मुश्किल है लेकिन हाँ कुछ हद तक ठीक ठाक रेंज में मिल ही जाता है। लेकिन एक बात बताइए क्या आप वाकई मेगापिक्सल के बारे में जानते हैं कि यह क्या होता है। और इसका किसी भी कैमरे में क्या काम होता है। अगर आप नहीं जानते हैं तो आज हम आपको इस ब्लॉग पोस्ट के जरिए एक साथ इसकी पूरी इन्फोर्मेशन बताएंगे एक दम डिटेल में तो चलिए शुरू करते है।

मेगापिक्सल्स क्या है ? (What is Megapixel)

दोस्तों एक मेगा पिक्सल का मतलब एक मिलियन पिक्सल होता है और मिलियन को तो हम सभी जानते ही हैं। दस लाख को हम एक मिलियन कहते हैं। यानी एक मेगा पिक्सल में दस लाख पिक्सल होते हैं। अब आप यह सोच रहें होंगे कि यह पिक्सल क्या होता है। हर एक कैमरे में ना सबसे पीछे की तरफ एक सेंसर लगा होता है इस सेंसर में बहुत छोटे छोटे पिक्सल होते हैं। इनमें से हर एक पिक्सल लाइट कलर को कैप्चर करने की कपैसिटी रखता है। जब आप फोटो ले रहे होते हैं तो हर एक पिक्सल कलर, लाइट और कन्ट्रास्ट को कैप्चर करता है। जब सभी पिक्सल एक साथ में जुड़ जाते हैं तो आपको एक पिक्चर दिखाई देती है।

वैसे आपको बता दें कि जीतने ज्यादा बड़े पिक्सल होंगे आपकी इमेज में उतनी ही क्लियरटी देखने को मिलेंगी। जब आप अपनी पिक्चर को जूम करके देखेंगे तो आपकी इमेज आपको उतनी ही बारीकी से दिखाई देंगी। क्योंकि हर पिक्सल ने छोटी से छोटी चीज़ को कैप्चर कर लिया है। दोस्तों यह बात तो हो गई कि पिक्सल क्या है। अब आप जाना चाहेंगे कि एक मिलियन पिक्सल क्या होता है तो आपको बता दें कि एक मिलियन पिक्सल का रेजोल्यूशन 1152×864 यानी की वन थाउजेंड वन हंड्रेड फिफ्टी टू मल्टीप्लाई एट हंड्रेड होता है। इसके सेंसर में 1152 यानी की एक हज़ार एक सौ बावन पिक्सल लंबाई में होंगे वहीं 864 पिक्सल ऊँचाई में होंगे। जब आप इनको मल्टीप्लाई करेंगे तो दस लाख पिक्सल की एक मेज प्राप्त होगी। इसलिए इस कैमरे को हम एक मिलियन पिक्सल या एक मेगा पिक्सल का कैमरा कहते हैं।

इसी तरह दो मेगापिक्सल के कैमरे में 1600×1200 पिक्सल होंगे। जब आप इनको भी मल्टीप्लाई करेंगे तो आपको करीब दो मिलियन पिक्सल प्राप्त होंगे तो जैसे-जैसे मेगापिक्सल का नंबर बढ़ाया जा रहा है। तो सेंसर में भी पिक्सेल की संख्या बढ़ती जा रही है। यहाँ पर आपको एक और खासबात बताना चाहेंगे कि मान लीजिये एक फ़ोन का कैमरा 8 मेगापिक्सल है और दूसरे फ़ोन का कैमरा 12 मेगापिक्सल का है। तो अगर सेंसर दोनों में एक समान हैं तो आपको पिक्चर कवेलिटी में ज्यादा इम्प्रूमेंट देखने को नहीं मिलेंगी। क्योंकि सेंसर में मेगापिक्सल को और छोटा करके 12 में बदल दिया गया है। लेकिन अगर मेगापिक्सल बढ़ने के साथ सेंसर की साइट भी बढ़ती है तो इसे पिक्चर की कवेलिटी भी इम्प्रूव होती जाती है।


दोस्तों उमीद्द करता हूँ आपको कैमरा के मेगापिक्सल के बारे में दी गई यह जानकारी समझ में आई होगी। अगले आर्टिकल में आपको बताया जाएगा कि DSLR क्या है। ऐसी ही जानकारी के लिए टेक दुनिया हिंदी को विजिट करते रहें। धन्यवाद!

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of