What is Fast Charging in Hindi ?

1
96
views

“What is Fast Charging in Hindi”

Fast Charging Kya Hai. हैल्लो दोस्तों में Pukhraj Dhamu और Tech Duniya Hindi आपका स्वागत करता हूँ। दोस्तों आज हम बात करने वाले है कि Fast Charging Kya Hai और यह कैसे काम करती है। दोस्तों आप सभी ने नोटिस किया होगा कि अलग-अलग स्मार्टफ़ोन कम्पनियाँ इस टेक्नोलॉजी को अलग-अलग नाम से Ads करती है। जैसे कि Rapid Charging, Quick Charging और Turbo Charging तो चलिए आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में जानते है कि Quick Charging और Turbo Charging क्या है। और यह टेक्नोलॉजी कैसे काम करती है। 

Quick Charging Kya Hai ?

Rapid Charging, Quick Charging और Turbo Charging सिर्फ एक फ़ास्ट चार्जिंग टेक्निक है। जिसको अलग अलग स्मार्टफ़ोन कम्पनियाँ अलग-अलग नाम से Advertisement करती है। Rapid Charging, Turbo Charging या Quick Charging एक मारकेट टर्म है। जो कि एक ही चार्जिंग टेक्निक का नाम है। और इस टेक्नोलॉजी का नाम है Quick Charging 2.0. दोस्तों इस टेक्नोलॉजी को Qualcomm ने डिजाइन किया था। जिसे हर एक स्मार्टफ़ोन कंपनी अपने मोबाइल में अलग-अलग नाम से Advertisement करती है। दोस्तों Rapid Charging, Quick Charging और Turbo Charging एक तरह से ही काम करते है। 

Qualcomm कंपनी जो मोबाइल के चिप्स बनाती है इस कंपनी ने 2012 में मोबाइल फ़ोन में चार्जिंग कि स्पीड को ज्यादा फ़ास्ट करने के लिए एक नई टेक्नोलॉजी को डिजाइन किया था। और इसे Quick Charging 1.0 का नाम दिया गया था। 

Quick Charging Technology Kam Kaise Karti Hai ?

दोस्तों यह टेक्नोलॉजी इस तरह से काम करती है कि मोबाइल के चार्जर से जितना ज्यादा हो सकें, उतना ज्यादा पॉवर आउटपुट लेके बैटरी के कॉम्पोनेंट जितना फ़ास्ट चार्ज को सपोर्ट करें। उतना तक उसे चार्ज किया जाए। Quick Charge 1.0. 5V X 2A = 10 Watts का आउटपुट देता है। जिससे फ़ोन 75% ज्यादा फ़ास्ट चार्ज होता है नार्मल चार्जर के मुकाबले। दोस्तों इसके बाद इस टेक्नोलॉजी को अपग्रेड किया गया जिसे Quick Charge 2.0 का नाम दिया गया। 

2.0 टेक्नोलॉजी में चार्जर से आउटपुट होने वाली पॉवर को इंप्रूव किया गया। जहाँ 1.0 से 10 Watts का आउटपुट होता था। 2.0 में Maximum आउटपुट 18 Watts का कर दिया गया। 2.0 के कनेक्टर को दो भागों बंटा गया जिसमे से एक है Micro USB 2 और दूसरी है USB Type C यह दोनों कनेक्टर Maximum 18 Watts का आउटपुट देते है।  

Quick Charge 3.0 Technology 

दोस्तों इस टेक्नोलॉजी में एक नया फीचर INOV यानि Intelligent Navigation For Optimum Voltage मिलता है। Quick Charge 3.0 में Minimum 3.0 वॉट्स से 200 मिनी वॉट्स का इंक्रीमेंट करके Maximum 20 Watts का आउटपुट मिलता है। इससे बैटरी को उसकी Requirement के मुताबिक़ पॉवर ऑप्सन मिलता है। Quick Charge 3.0 में Dynamic Charging Voltage Adjustment मिलता है जिससे बैटरी अच्छी तरिके से चार्ज होती है और पॉवर की वेस्ट्स बहुत कम हो जाती है। 


दोस्तों में उम्मीद करता हूँ कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। अगर अच्छी लगी है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर जरूर बताए। और टेक से जुड़ी हर जानकारी के लिए Tech Duniya Hindi को लॉग-इन करते रहें। धन्यवाद!

1
Leave a Reply

avatar
1 Comment threads
0 Thread replies
0 Followers
 
Most reacted comment
Hottest comment thread
1 Comment authors
tech jurney Recent comment authors
  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
tech jurney
Guest

thanks