VPN Kya Hai

0
vpn kya hai in hindi
vpn kya hai in hindi

VPN Kya Hai इंटरनेट की दुनिया में बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जो कि बहोत से देशों में ब्लॉक है। मान लीजिए कोई वेबसाइट आपके देश में ब्लॉक है और अगर वो वेबसाइट आप अपने फ़ोन या फिर कंप्यूटर में खोलना चाहते है। तो उस वेबसाइट को अपने फ़ोन या कंप्यूटर में VPN के द्वारा उस वेबसाइट को आसानी से एक्सेस कर सकते है। दोस्तों आज में आपको बताऊंगा कि VPN Kya Hai और VPN को कैसे यूज़ करें। 

  • Posts not found

1.VPN Kya Hai ?

VPN का पूरा नाम Virtual private network होता है। और VPN एक ऐसा प्राइवेट नेटवर्क है जो की दुनिया में कहीं भी और कभी भी अपने यूजर को एक्सेस करने की अनुमति देता है। और VPN की मदद से किसी भी ब्लॉक वेबसाइट को आप आसानी से एक्सेस कर सकते है। आपको नेटवर्क कंपनी की तरफ से एक ip address और लॉग इन यूजर नेम और पासवर्ड प्रोवाइड करता है। जिसकी सहायता से आप दुनिया में इस नेटवर्क को कहीं से भी यूज़ और ऐक्सस कर सकतें है। और यह दो तरह का होता है फ्री और पेड और इसके कुछ नुकसान भी है और फायदे भी है।

1फ्री vpn के नुकसान और फ़ायदे:

  • अगर आप कोई भी ब्लॉक वेबसाइट को खोलना चाहते है। तो आप फ्री वी पी एन से आसानी से खोल सकते है।
  • फ्री वी पी एन में आपको जो फिचर मिलेंगे वो बिलकुल फ्री होंगे। लेकिन फ्री वी पी एन में एड्स शो होगी और कुछ लिमिटेड बैंडविड्थ ही मिलेगा।
  • फ्री वी पी एन में आपका डाटा लिक हो सकता है।

2. पेड वी पी एन सर्विस यूज़ करने के फ़ायदे:

  • अगर आप पेड वी पी एन सर्विस लेते है तो आपका सारा डेटा सेफ रहता है।
  • पेड वी पी एन सर्विस देने वाली कंपनी आपका डाटा शेयर नहीं करती है।
  • पेड वी पी एन सर्विस में अनलिमिटेड बैंडविड्थ मिलेगा।
Previous articleCPC क्या है ?
Next articleMicro USB और USB Type C में क्या अंतर होता है
हैल्लो दोस्तों, में Pukhraj Dhamu, Tech Duniya Hindi (टेक दुनिया हिंदी) का Author & Co-Founder हूँ। मुझे नई-नई टेक्नोलॉजी से संबधित चीजों को सीखना और दूसरों को सीखना बहुत अच्छा लगता है। मेरी आप लोगों से एक गुजारिश हैं कि आप मेरा सहयोग करते रहें, में आपको इस ब्लॉग के माध्यम से टेक्नोलॉजी से संबधित जानकारी उब्लब्ध करवाता रहूँगा। धन्यवाद ! :) #Digital India
SHARE

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of