Micro USB और USB Type C में क्या अंतर होता है

0
210
views

Micro USB और USB Type C में क्या अंतर होता है। पहले Micro USB इतना अच्छा ख़ासा चल रहा था तो आख़िर क्यू आया USB Typc C और क्या अंतर है। इन दोनों में (Micro USB और USB Type C) अगर आप भी जानना चाहते है। तो इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े क्यूकि में आपको बताने वाला हूँ कि आख़िर कार Micro USB और USB Type C में क्या अंतर होता है। हैल्लो दोस्तों मेरा नाम है पुखराज धामु और आपका स्वागत है टेक दुनिया हिंदी में।

  • Posts not found

1. What is Micro USB Port in Hindi 

Micro USB कॉम्पैक्ट और मोबाइल डिवाइस जैसे स्मार्टफोन, एमपी 3 प्लेयर्स, जीपीएस डिवाइस, फोटो प्रिंटर और डिजिटल कैमरे को जोड़ने के लिए विकसित यूनिवर्सल सीरियल बस (यूएसबी) इंटरफ़ेस का एक छोटा सा संस्करण है।

2. What is USB Typc C Port in Hindi Micro USB Vs USB Type C

USB Typc C पावर डिलिवरी, या यूएसबी पीडी, चार्जिंग प्रोटोकॉल है जो उच्च गति यूएसबी-सी कनेक्टर और केबल्स का उपयोग करता है। पावर डिलिवरी-सक्षम स्मार्टफ़ोन, टेबलेट और लैपटॉप एक अलग बिजली आपूर्ति की आवश्यकता के बिना, सुरक्षित, तेज चार्जिंग और बड़े उपकरणों के लिए अधिक शक्ति की अनुमति देते हैं।

3. Micro USB और USB Type C में क्या अंतर होता है ?

1. Micro USB Vs USB Type C 
  • Micro USB पोर्ट जो हम नॉर्मली यूज़ करते है और जब हमें अपना फ़ोन को चार्ज करना होता है। तो उसमें हमें एक ही साइड में डालना पड़ता था। और गलती से दूसरी साइड में डाल देतें थे तो पिन टूट जाती थी या फिर मोबाइल का चार्जिंग पोर्ट। या फिर यह वर्क ही नहीं करती थी लेकिन जब से USB Type C आया है। तब से यह सारी परेशानिया दूर हो गई है। USB Type C को हम फ़ोन में दोनों तरफ से डाल सकते है। और आसानी से अपने स्मार्टफोन को चार्ज कर सकते है।
  • और लैपटॉप से डेटा ट्रांसफर भी अगर आपको करना हो। तो Micro USB पोर्ट इतना कैपेबल नहीं है जितना USB Type C कैपेबल है। USB Type C में आपको काफ़ी ज्यादा स्पीड मिल सकती है। अगर आप सही USB का उपयोग करते है तो और Micro USB में आपको इतनी ज्यादा स्पीड नहीं मिल पायेंगी।
  • USB Type C में 100 वाट की कैपेसिटी है चार्जिंग की और अकेला USB Type C अगर चाहे तो आपके स्मार्टफोन को भी चार्ज कर सकते टैबलेट को भी चार्ज कर सकते और आपके लैपटॉप को भी चार्ज कर सकता है। अगर आप इसका सही उपयोग करते है तो।
  • Micro USB पोर्ट चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर के लिए ही काम आता है। लेकिन USB Type C से ऑडियो भी ट्रांसफर कर सकता और वीडियो को भी ट्रांसफर कर सकता है।

अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करना ना भूले धन्यवाद!

यह भी पढ़े

Previous articleVPN Kya Hai
Next articleWhat is Processor in Hindi
हैल्लो दोस्तों, में Pukhraj Dhamu, Tech Duniya Hindi (टेक दुनिया हिंदी) का Author & Co-Founder हूँ। मुझे नई-नई टेक्नोलॉजी से संबधित चीजों को सीखना और दूसरों को सीखना बहुत अच्छा लगता है। इसलिए मैंने यह ब्लॉग बनाया है। धन्यवाद ! :) #Digital India
SHARE

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of