Tik Tok Banned in india

0
Tik Tok Banned in india
Tik Tok Banned in india

Tik Tok Banned in india 

भारत में TikTok काफी पॉलुलर हैं और भारत में TikTok के 12 करोड़ मंथली ऐक्टिव यूजर्स हैं। लेकिन अब भारत में TikTok को बैन कर दिया गया है। इसका सीधा सा मतलब हैं कि अब से भारत में TikTok को यूज़ नहीं किया जा सकता है। और गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से TikTok को रिमूव कर दिया गया हैं। हालांकि की थर्ड पार्टी ऐप स्टोर हैं उनका कुछ नहीं कहाँ जा सकता है। क्योंकि इंटरनेट पर कई थर्ड पार्टी वेबसाइट हैं वहाँ पर ज्यादातर Apk मिल जाती है। इसलिए TikTok का कुछ कहाँ नहीं जा सकता है।

क्यों किया गया TikTok बैन ?

दरअसल हुआ यह था कि मद्रास हाई कोर्ट में TikTok एप पर रोक लगाने की बात तो पहले से ही चल रही थी। और मद्रास हाई कोर्ट ने इस पर बैन लगाने की बात की थी और इस का ब्रॉडकास्टिंग भी बंद कर दी थी। और अब सोमवार को इस की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने भी बैन करने की बात कई लेकिन इस पर Ministry of Electronics and Information Technology Government of India ने कदम उठाया। और फिर गूगल और एप्पल को नोटिस जारी कर दिया। बाद में गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से TikTok को रिमूव कर दिया गया हैं

बैन होने का कारण बता दें कि मद्रास हाई कोर्ट ने कहा है कि TikTok पर आपत्तिजनक कंटेंट मिल रहा हैं। और यह पोर्न को बढ़ावा दें रहा है और बच्चों की मानसिक स्थति पर प्रभाव डाल रहा है जिसके कारण TikTok को बैन किया गया है।

TikTok क्या है ?

TikTok पर शार्ट वीडियो क्लिप अपलोड की जाती है। TikTok की मदद से स्मार्टफ़ोन यूज़र छोटे-छोटे वीडियो बना सकता है जिसकी लेंथ 15 सेकेंड तक की होती है। उसमें यूजर गाने पर लिप्सिंग और डायलॉग पर लिप्सिंग करके वीडियो बनाकर शेयर कर सकता हैं। ये एप ‘बाइट डान्स’ इसके स्वामित्व वाली कंपनी है जिसने चीन में सितंबर, 2016 में ‘टिक-टॉक’ लॉन्च किया था।

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of