Nasa Kya Hai ?

0
Nasa Kya Hai 
Nasa Kya Hai ?

Nasa Kya Hai ⇒ आपने नासा का नाम तो जरूर सुना होगा। अगर नहीं सुना है तो आज हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं कि नासा क्या है और यह किस देश के लिए काम करती हैं। और नासा की स्थापना कब व किसने की। अगर आपको जानना है कि नासा क्या है तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। तो देर किस बात की चलिए शुरू करते है। 

Nasa Kya Hai ?

Nasa क्या हैं ⇒ दोस्तों अगर हम बात करें कि नासा के पूरा नाम कि तो इसका पूरा नाम National Aeronautics and Space Administration हैं। जिसका हिंदी में पूरा नाम राष्ट्रीय वैमानिकी और अन्तरिक्ष प्रबंधन होता हैं। और इसे अंग्रेजी में शॉर्ट फोम में नासा कहतें हैं। नासा अमेरिका के सरकार की शाखा है और यह संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए काम करती है। नासा का काम है कि यह देश के लिए सार्वजनिक अंतरिक्ष कार्यक्रमों व एरोनॉटिक्स व एरोस्पेस संशोधन के लिए जिम्मेदार है। यानि की अंतरिक्ष में नई-नई खोज करती हैं।

नासा की स्थापना 19 जुलाई 1948 में की गई थी। जिसका उद्देश्य हैं कि अंतरिक्ष अन्वेषण में काम करना। नासा ने कई अंतरिक्ष मिशन किए हैं जिसमें नासा ने अपोलो 11 में मानव को चाँद की धरती पर उतारा था और फिर सफलतापूर्वक पृथ्वी पर भी वापस भी लाया। नासा का मुख्यालय वाशिंगटन में हैं और इसमें 18,800+ से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। और नासा की ऑफिसियल वेबसाइट http://www.nasa.gov/ हैं।


दोस्तों उमीद्द करता हूँ आपको यह छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी। और ऐसी ही टेक्नोलॉजी की जानकरी के लिए Tech Duniya Hindi विजिट करते रहें। धन्यवाद!

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of