iP Address Kya Hai ?

0
iP Address in Hindi
iP Address in Hindi

iP Address in Hindi ⇒ दोस्तों आईपी एड्रेस के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा। तो आज यहाँ पर डिटेल में जानते हैं आखिर आईपी एड्रेस क्या है और क्या आईपी एड्रेस से किसी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। अगर आप जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। चलिए शुरू करते हैं।

iP Address in Hindi ?

दोस्तों आईपी एड्रेस इंटरनेट की दुनिया में एक अहम चीज़ है। आईपी एड्रेस के द्वारा इंटरनेट पे हम किसी भी इन्फोर्मेशन को भेजते हैं औररिसीव करते हैं। लेकिन सवाल ये है की इन्फोर्मेशन कहाँ भेजनी हैं कहाँ से रिसीव करनी है और वो इन्फोर्मेशन कहाँ डिलिवरी होगी। कहाँ जाएगी, कहाँ से आएगी। तो यहाँ पे तो हमको जो जरूरत पड़ती है एड्रेस की जैसे हम रियल लाइफ से चिट्ठियां भेजते हैं।

वैसे ही इंटरनेट की दुनिया में डेटा के पैकेट घूम रहे होते हैं। उनको एक एड्रेस चाहिए होता है की भाई मुझे आखिर आगे जाना कहाँ पे है। तो यहाँ वो तो हर एक वेब साइट, हर एक सर्वर, हर एक डिवाइस, जो भी या इंटरनेट पर मौजूद है। सभी के पास में एक एड्रेस होता हैं जिसकों हम कहते हैं आईपी एड्रेस या फिर कहूं तो इंटरनेट प्रोटोकोल एड्रेस और यहाँ पे तो ये एड्रेस बहुत जरूरी है।

और दोस्तों काफी हद तक आप यह उदाहरण लेकर समझ सकते हैं। कि रियल लाइफ में आपके घर का पता है उसी के हिसाब से आप लेटर भेजते है तो यहाँ पे लगते हैं टू और फॉर्म वैसे ही इंटरनेट इन्फोर्मेशन हैं वो भी बड़े आराम से हम एक्सचेंज कर पाते हैं इसी आईपी एड्रेस के चलते है। दोस्तों उम्मीद करता आपको समझ में आ गया होगा कि आईपी एड्रेस क्या है।

अपना आईपी एड्रेस कैसे ?

दोस्तों आप यह सोच रहें होंगे कि भाई हमारे आपके कंप्यूटर का एक आईपी एड्रेस है या फिर मोबाइल फ़ोन यूज़ कर रहे हैं। तो उसको भी एक आईपी एड्रेस असाइन किया गया है। तो उस आईपी एड्रेस को पता कैसे करते है। दोस्तों आईपी एड्रेस का पता लगाने के आपको सिंपल गूगल पे लिखना है। What is My iP जैसे ही आप यह लिखते है आपके सामने एक रेंडम नंबर आ जाएगा जो कि आपका आईपी एड्रेस है।

क्या हम आईपी एड्रेस से किसी का रियल लाइफ एड्रेस मालूम कर सकते है ?

दोस्तों सही तौर पे में आपको बताऊ तो हैं बिलकुल संभव नहीं है।हम खुद एक आईपी एड्रेस से किसी का भी रियल लाइफ एड्रेस पता नहीं कर सकते हैं। लेकिन पुलिस पता लगा सकती है कौन कौनसी आईपी एड्रेस का यूज़ कर रहा हैं और उसका एड्रेस क्या है। लेकिन हम यह पता नहीं लगा सकते है। लेकिन इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं जो उस आईपी एड्रेस के बारे में थोड़ी बोहोत जानकारी दें सकती हैं।

क्या हम अपनी आईपी एड्रेस को छुपा सकते हैं ?

आप अपना आईपी एड्रेस छुपा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का यूज़ करना पड़ेगा। लेकिन उसका मतलब ये नहीं की ये वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क यूज़ करने के बाद में भी पुलिस की नजरों से बचा जा सकता है। तो आप गलत हैं पुलिस सबकुछ पता कर सकती है। अगर कोई क्राइम करे तो बचा नहीं जा सकता है लेकिन इन जनरल आपके लिए ऑप्शन है कि आप विपिन यूज़ कर सकते हैं। अदरवाईज बहुत जरूरी चीज़ है हम तो खेर पता नहीं लगा सकते हैं। लेकिन पुलिस बड़े आराम से पता लगा सकती है ठीक है। तो यहाँ पे मुझे उम्मीद है कि आपको आईपी एड्रेस के बारे में और लोकेशन ट्रैकिंग के बारे में कुछ कुछ मालूम चला ही होगा।

वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क क्या ?

दोस्तों अगर आप जानना चाहते है कि VPN Kya Hai तो इस पर मेने एक आर्टिकल लिख रखा हैं आप उसे पढ़ सकते हैं।


दोस्तों उमीद्द करता हूँ मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर आप का कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं। में उस कमेंट का जवाब बहुत ही जल्द देने की पूरी कोशिश करूँगा। धन्यवाद!

Previous articleVirtual Sim Kya Hota Hai ?
Next articleWhat is Megapixel in Camera in Hindi ?
हैल्लो दोस्तों, में Pukhraj Dhamu, Tech Duniya Hindi (टेक दुनिया हिंदी) का Author & Co-Founder हूँ। मुझे नई-नई टेक्नोलॉजी से संबधित चीजों को सीखना और दूसरों को सीखना बहुत अच्छा लगता है। मेरी आप लोगों से एक गुजारिश हैं कि आप मेरा सहयोग करते रहें, में आपको इस ब्लॉग के माध्यम से टेक्नोलॉजी से संबधित जानकारी उब्लब्ध करवाता रहूँगा। धन्यवाद ! :) #Digital India
SHARE

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of