CPC क्या है ?

0
CPC क्या है
CPC क्या है ?

CPC क्या है ? > हैल्लो दोस्तों में पुखराज धामु और आपका स्वागत है टेक दुनिया हिंदी में। दोस्तों अगर आप में से कोई Website/Blog या फिर YouTube चैनल चलता है। अगर आपके पास Website/Blog या फिर YouTube चैनल है तो आपने Google Adsense का भी यूज़ किया होगा। दोस्तों Google Adsense एक विश्वसनीय Ad पलेटफोर्म है जिसके जरिए आप Online Ad दिखाकर पैसा कमा सकते है। लेकिन दोस्तों में आपको बता दू कि Google Adsense को यूज़ करने के लिए आपके पास उसकी कुछ बेसिक जानकारियाँ और टूल्स का नॉलेज होना भी बहुत ही जरुरी है।

दोस्तों में आपको बताने वाला हूँ कि CPC क्या है और इसके साथ ही साथ में CPM,CPA और CTR क्या होता है दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते है। कि CPC,CPM,CPA और CTR क्या होता है ? तो आपको इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा पढ़ना पढ़ेगा। क्यूकि इस ब्लॉग पोस्ट में  (CPC क्या है, CPM क्या है, CPA क्या है और CTR क्या होता है ?) इन सब को में आपको एक-एक करके बताने वाला हूँ। तो दोस्तों देर किस बात की चलिए शुरू करते है। 

CPC क्या है ? 

CPC क्या है > दोस्तों CPC का पूरा नाम Cost Par Click  होता है। दोस्तों आपको इसके नाम से पता चल जाता है कि आपको प्रति क्लिक पर कितना पैसा मिलेगा। आपके Website/Blog पर जो AD आ रहा है। अगर उस Ad पर क्लिक होगा तो ही advertiser, publisher को पैसे देगा। इसमें impressions से कुछ भी मतबल नहीं होता है। और Cost Par Click की रेट कीवर्ड पर आधारित होती है। इस तरह कुछ कीवर्ड पर CPC ज्यादा होती है तो कुछ कीवर्ड पर CPC कम होती है। 

CPC को कैसे Calculate करते है ? > CPC को कैलकुलेट करने का फॉर्मूला

CPC= Advertiser की टोटल Cost / Number Of Clicks 

CPC का रेट $5 Par Click भी हो सकता है और उससे ज्यादा भी हो सकता है। और दोस्तों CPC पूरी तरह से कीवर्ड पर आधारित होती है। और इसके साथ ही CPC advertiser के बिच में और कीवर्ड पर कितना Competition है उस पर निर्भर करती है। जितना ज्यादा कीवर्ड पर Competition होगा उतनी ही ज्यादा उसकी डिमांड होगीं और कॉस्ट भी उतनी ही ज्यादा बढ़ेगी। 

CPM क्या है ?

CPM क्या है > दोस्तों CPM का पूरा नाम (Cost Par Thousand) होता है। CPM को हम Cost Par Thousand Of impressions भी बोल सकते है दोस्तों इसमें आपके website पर शो होने वाले Par 1000 impressions के हिसाब से आपको पेमेंट की जाती है। और दोस्तों यह पेमेंट पहले से ही फिक्स होती है। 

CPM को कैसे Calculate करते है ? CPM को कैलकुलेट करने का फॉर्मूला
CPM = टोटल कॉस्ट / (टोटल इम्प्रैशन / 1000)

जैसे – यदि आपके ads का टोटल cost $100 है और आपके ads पर 10,000 इम्प्रैशन आता है तो हम इसमे 1000 से भाग देंगे. और जो भी रिजल्ट आएगा उससे टोटल कॉस्ट में भाग देंते है.

10000/1000=10

100/10= $10

यहाँ पर $10 आपका CPM होगा।

CPA क्या है ?

CPA क्या है > इसका पूरा नाम Cost Per Action होता है। दोस्तों इसमें Advertiser , Publisher को पेमेंट तभी करता है जब उसके Ads से कोई समान/वस्तु या फिर कोई प्रोडेक्ट बिक्री होता है। यदि विजिटर Ads पर क्लिक करके उस वेबसाइट पर चला भी जाए तो जब तक वह विजिटर कोई समान नहीं खरीदेगा तब तक Publisher को कोई भी पेमेंट नहीं मिलेगा.और यह ही है CPA का पूरा फंडा।

CPA कैलकुलेशन में फॉर्म सबमिट, न्यूज़लेटर साइनअप, रजिस्ट्रेशन और बिक्री यह सब भी सामिल होते है।

CTR क्या होता है ?

CTR क्या होता है > CTR पूरा नाम (Click Through Rate) होता है। यह Advertisement के प्रभाव को दर्शाता है। आसान भाषा में कहें तो CTR बताता है की advertisement को देखने वाले लोगों में से कुल कितने लोगों ने उस ad पर क्लिक किया है। उनके परसेंटेज को CTR दर्शाता है। 

फार्मूला > CTR = (Number of Clicks / Number of impressions) x 100

यदि आपके वेबसाइट पर 600 लोगो ने Advertisement को देखा है। यानि की ad का imprsssion पड़ा और उसमें से 2 लोगों ने Ads पर क्लिक किया है। तो दोस्तों उसका CTR निकालने के लिए पहले आपको Number of Clicks को Number of impressions से भाग करना है। और उसके बाद 100 से गुणा कर लेना है।

(2/600)*100 = 0.33 % होगा.


दोस्तों उमींद करता हूँ कि आपको CPCCPM,CPA और CTR क्या होता है इसके बारे में जो भी सवाल थे। उनका उत्तर आपको मिल गया होगा। और इन्हें कैसे कैलकुलेट करते है सारा का सारा फंडा समझ में आ गया होगा। और किसी भी भाई का कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछे में जल्दी ही रिप्लाई करने की पूरी कोशिश करूँगा। ओर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। धन्यवाद !

यह जरूर पढ़े

Previous articleAI क्या है ?
Next articleVPN Kya Hai
हैल्लो दोस्तों, में Pukhraj Dhamu, Tech Duniya Hindi (टेक दुनिया हिंदी) का Author & Co-Founder हूँ। मुझे नई-नई टेक्नोलॉजी से संबधित चीजों को सीखना और दूसरों को सीखना बहुत अच्छा लगता है। इसलिए मैंने यह ब्लॉग बनाया है। धन्यवाद ! :) #Digital India
SHARE

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of