Best SEO optimization extensions for bloggers in hindi ?

0
SEO optimization
SEO optimization

बेस्ट SEO optimization extensions for bloggers

हैल्लो, फ्रेंड्स ये आर्टिकल ब्लोग्गेर्स के लिए बहुत ही हेल्पफुल है. जिस ब्लॉगर की वेबसाइट Blogspot ऊपर है उनके लिए सबसे खास पोस्ट है. क्युकी wordpress पे तो बहुत सारे pulgins हमे मिल जाते है। जिससे हम बड़ी आसानी से SEO वगेरा कर सकते है। लेकिन blogspot पर plugin का कोई सिस्टम नही है।

Blogspot पे हम chrome extensions के उपयोग से SEO related काम हम कर सकते है। एक्सटेंशन्स की हेल्प से onpage और offpage SEO करने में बड़ी हेल्प मिलती है।

Grammarly seo optimization extension 

Onpage SEO के लिए grammarly extension बहुत ही हेल्पफुल है। खास करके इंग्लिश ब्लोग्गेर्स के लिए। लेकिन हिंदी ब्लोग्गेर्स भी इंग्लिश वर्ड्स का उपयोग पोस्ट में करते है। इसलिए ग्रामर mistakes में  एक्सटेंशन बड़ा हेल्पफुल होता है। जैसे की कोई spelling mistake हो जाये तो तुरंत red लाइन दिखता है। और उसका सही जवाब भी ये एक्सटेंशन हमे देता है।

Blogging में स्पेलिंग मिस्टेक का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। क्युकी गूगल को पोस्ट जितनी ज्यादा समज में आती है उतनी ही जल्दी पोस्ट rank होती है। इसलिए grammarly एक्सटेंशन का उपयोग करे।

Install grammarly extension

यह भी पढ़े 

Keyword everywhere SEO optimization extension 

ब्लॉग्गिंग वेबसाइट पे हमे कीवर्ड के आधारित पोस्ट लिखनी होती है। जिस कीवर्ड के सर्च ज्यादा हो उस कीवर्ड पे ज्यादा से ज्यादा पोस्ट्स लिखी जाती है। हाई ट्रैफिक वाले कीवर्ड को सर्च करने के लिए keyword everywhere बड़ी हेल्प करता है। जब भी हम कुछ सर्च करते है तो कीवर्ड एवरीव्हेर सर्च  किये हुए कीवर्ड की पूरी माहिती हमे देता है।  keyword की cpc भी बताता है। और उस कीवर्ड्स के रिलेटेड और कीवर्ड्स के बारेमे माहिती भी देता है।

कीवर्ड एवरीव्हेर को बड़ी आसानी से सेटअप कर सकते है। एक्सटेंशन इनस्टॉल होने के बाद email id डालनी होती है। और उस email id पे API key भेजा जाता है। simpliy उस के को एक्सटेंशन में पेस्ट करना है।

Install keyword everywhere

Google input tools SEO optimization extesnion 

ये एक्सटेंशन ब्लॉग्गिंग के आलावा भी बड़ा  हेल्पफुल है। इस एक्सटेंशन की मदद से हम अपनी पसंदीदा भाषा में typing(लिख) कर सकते है। और इस एक्सटेंशन की मदद से ग्रामर मिस्टेक्स भी बहुत कम होते है। और इंग्लिश typing के साथ हम किसी भी language में लिख सकते है

अगर वेबसाइट हिंदी में है तो इस एक्सटेंशन की मदद से अच्छी से अच्छी हिंदी में लिख सकते है। अगर सर्च इंजन पे हिंदी में टाइप करना है तो भी कर सकते है। मतलब जिस ब्राउज़र में ये एक्सटेंशन है उस ब्राउज़र में कही पर भी हिंदी में टाइप कर सकते है। बस हमे एक्सटेंशन के setting में जाकर हिंदी भाषा को select करना है।

Install google input tool 

यह भी पढ़े 

Nofollow backlink checker extension 

बैकलिंक्स बनाने में सबसे हेल्पफुल एक्सटेंशन है। बैकलिंक्स दो टाइप्स के होते है। Dofollow backlinks और Nofollow backlinks. किसी भी वेबसाइट के लिए dofollow बैकलिंक्स फायदेमंद होती है। तो इस एक्सटेंशन की मदद से हम बड़ी आसानी जान पाते है की dofollow बैकलिंक है या nofollow बैकलिंक। Nofollow बैकलिंक पर ये extension टूटी हुई redline दिखाता है।

कई बार हम अनजान साइट पे लिंक डालने की कोसिस  है। लेकिन लिंक डालने से पहले हमे ये जान लेना  चाहिए की लिंक डालने के बाद बैकलिंक dofollow मिलेगी या nofollow. अगर dofollow backlink मिलती है तो post rank होने में बड़ा फायदा होता है

Install nofollow extension 

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of