AI क्या है ?

6
275
views

AI क्या है ? > हैल्लो दोस्तों आप लोगों ने (AI) के बारे में जरूर सुना होगा। (AI) का पूरा नाम Artificial Intelligence होता है। दोस्तों अगर आपने (AI) के बारे में नहीं सुना है तो आज में आपको बताने वाला हूँ कि AI क्या है।Artificial Intelligence Computer Science & Technology से जुड़ा है। दोस्तों अगर Artificial Intelligence word का मतलब Hindi में समझे तो Artificial का मतलब “कृत्रिम” होता है और Intelligence का मतलब “बुधिमत्ता” होता है। 

कृत्रिम > मानव के द्वारा बनाया हुआ। 

बुधिमत्ता > सोचने की शक्ति। 

AI क्या है ?

AI क्या है > Artificial Intelligence क्या है दोस्तों हम एक सवाल से इसको समझने की कोशिश करते है। ताकि आप को बेहतर समझ में आए कि AI क्या है और यह किस काम आता है। और वो सवाल है कि ‘आपके मुताबिक इस ब्रमांड में सबसे जटिल क्या है ?’ अंदाज लगाइए मैं गारंटी दे सकता हूं कि जवाब आप के दिमाग में ही है। सच में क्योंकि वह है आपका दिमाग दोस्तों सबसे जटिल नेटवर्क या सबसे ताकतवर सिस्टम भी दिमाग की बराबरी नहीं कर सकते है। और दोस्तों इसी को बदलने की कोशिश है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि की (AI) तो दोस्तों चलिए थोड़ा और डिटेल में जानते है कि AI क्या है ?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का अंतिम लक्ष्य इसका मतलब कोई रोबोट बनाना नहीं है बल्कि एक कंप्यूटर वाला दिमाग बनाना है। जो इंसान की तरह सोच सके और अपने आप सवाल जवाब कर सके। दोस्तों अगर हम आसान भाषा में समझे तो ये जो Intelligence Power होती है वो हम इंसानों के अंदर अपने आप बढ़ती रहती है। जब हम कुछ देख कर, कुछ सुन कर और कुछ वस्तु या फिर कोई और को टच करके हम यह सोच लेते हैं की उस चीज़ के साथ कैसा बरताव करना चाहिए। दोस्तों ठीक इसी तरह से Robot के अंदर भी एक तरह का Intelligence Develop कराया जाता है जिसको Artificial Intelligence यानि कि (AI) कहते हैं।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता के प्रकार – Types Of  Artificial Intelligence

दोस्तों कृत्रिम बुद्धिमत्ता को मुख्य रूप से दो भागों में बांटा गया है। 

  1. Weak AI (कमजोर कृत्रिम बुद्धिमत्ता)
  2. Strong AI (शक्तिशाली कृत्रिम बुद्धिमत्ता)

1. कमजोर कृत्रिम बुद्धिमत्ता

Weak AI को Narrow AI भी कहाँ जाता है। Narrow AI कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है जो सिर्फ एक ही Particular काम करने में एक्सपर्ट होती है। और इसका एक बहुत ही अच्छा उदाहरण Appel का Siri है। Weak AI कुछ इस तरह के intelligence होती है जो केवल एक specific device (विशिष्ट उपकरण) में ही बड़े अच्छे से काम कर सकती है। आप जब कोई भी को ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट जैसे Amazon, Flipkart पर कुछ खरीदने जाते है तो उस वस्तु के नीचे recommendation आते है अगर आप कुछ खरीदते है तो यह एक प्रकार की Weak AI system expert है अपना काम करने के लिए expert है।

तो दोस्तों आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि Narrow AI (कमजोर कृत्रिम बुद्धिमत्ता) क्या होती है और किस तरीक़े से काम करती है। 

2. शक्तिशाली कृत्रिम बुद्धिमत्ता

दोस्तों अगर हम बात करे हमारे दिमाग की तो ये बहुत ही उलझा हुआ है। यानि की इंसान का दिमाग बहुत ही ज्यादा complicated है। और इंसान के पास बहुत ज्यादा Intelligence है जो एक machine में शायद ही नहीं आ सकती है। लेकिन हम कहें की इंसान के दिमाग जैसा दिमाग Machine में कभी नहीं आ सकता है। तो शायद आप गलत है शायद यह 2050 तक Market में आ जायेगी तब आपको ऐसे Robot देखने को मिलेंगे। जिनका intelligence level इंसान के बराबर होगा और Robot, Machine कुछ इंसानों की तरह ही खुद सोच सकेगा और खुद ही अपना फैसला ले सकेगा। और कुछ इंसान के दिमाग जैसा बनाने के लिए आती है Strong AI जिसे हम Artificial General Intelligence भी कहते है।

दोस्तों Strong AI ऐसा system है जहाँ पर इंसान का दिमाग और Machine दोनों लगभग बराबर होता है. यानि की जो काम आप कर सकते है, आप जो सोच सकते है और ऐसी बहुत सी common चीज़े है जो हम इंसान आराम से कर लेते है. अगर वो सब काम एक Robot या machine कर पाए तो उसे हम Strong AI कहेंगे।

AI के लक्ष्य ?

AI का लक्ष्य कुछ ऐसे सिस्टम बनाना हैं जो की बुल्कुल इंसानों के दिमाग की तरह ही काम कर सकें यानि कि एक रोबॉट या मशीन इंसानों की तरह ही सोच सकें और अपने आप सवाल जवाब कर सके। जब हम कुछ देख कर, कुछ सुन कर और कुछ वस्तु या फिर कोई और को टच करके हम यह सोच लेते हैं की उसके साथ हमें कैसा बर्ताव करना चाहिए और यह हमारे दिमाग में अपने आप डिसाइड होता है। उसी तरह Artificial Intelligence का भी लक्ष्य है की बिलकुल इंसान की तरह ही मशीन भी कार्य कर सकें। 

Artificial Intelligence कुछ ऐसे सिस्टम बनाने का लक्ष्य रखता है कि Robot और machine इंसानों तरह सिख सकें यानि कि जब छोटा बच्चा धीरे-धीरे बड़ा होते-होते उसका दिमाग भी बड़ा और जटिल होता जाता है। इसी तरह Robot और machine Learning कर सके और बुल्कुल ही इंसानो की तरह ही अपना डिसीजन खुद ही प्रोसेस कर डिसाइड कर सकें। 

Artificial Intelligence और हमारा Future

आजकल दिनबदिन Artificial Intelligence का इस्तमाल बढ़ता ही जा रहा है और हम सब इन मशीनों के आदि होते जा रहे है। और वर्तमान में हम हमारी जरूरतों को पूरा करने के लिए इन मशीनों को और भी ज्यादा शक्तिशाली बनाते जा रहे है। ताकि यह मशीनें हमारे कठिन से कठिन काम को आसान कर सके। यह मशीनें जाने अजाने में हम इंसानों से भी ताकतवर और शक्तिशाली बनते जा रहे है। और इन मशीनों में सोचने की शक्ति भी हम इंसानों से धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। और यह हमारे Future के लिए बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है। और वो दिन भी दूर नहीं जब यह मशीनें हम इंसानों से भी आगे चली जायेंगी और हमारे आदेश का पालन भी छोड़ कर अपने मन मुताबिक यह मशीने अपना काम करने लगेगी। 

दोस्तों में उम्मीद करता हूँ कि Artificial Intelligence के बारे में आपको बिलकुल ही किल्यर समझ में आ गया होगा। अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है में आपके सवाल का रिप्लाई करने की पूरी कोशिश करुगा। और दोस्तों कृपया करके इस ब्लॉग पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और हमारी इस मेहनत को पूर्ण सफल बनायें। धन्यवाद !

Previous articleFPS क्या है ?
Next articleCPC क्या है ?
हैल्लो दोस्तों, में Pukhraj Dhamu, Tech Duniya Hindi (टेक दुनिया हिंदी) का Author & Co-Founder हूँ। मुझे नई-नई टेक्नोलॉजी से संबधित चीजों को सीखना और दूसरों को सीखना बहुत अच्छा लगता है। इसलिए मैंने यह ब्लॉग बनाया है। धन्यवाद ! :) #Digital India
SHARE

6
Leave a Reply

avatar
4 Comment threads
2 Thread replies
1 Followers
 
Most reacted comment
Hottest comment thread
5 Comment authors
tech blowingrajPukhraj DhamuAnshu SinghAmara Ram Recent comment authors
  Subscribe  
newest oldest most voted
Notify of
Amara Ram
Guest
Amara Ram

Achai jankari di aapne

Anshu Singh
Guest

Sir bahut hi achi jankari di . Pad ke bahut acha lga.

raj
Guest

nice information..it is very useful for me.

tech blowing
Guest

bahut hi aacha likha hai mujhe to ab samaj me aaya ki artificial intelligence kya hai thankyou